नवोदय रिजल्ट वेटिंग लिस्ट आ गया नवोदय वेटिंग लिस्ट यहाँ से देखे नवोदय वेटिंग लिस्ट देख लो

By | April 16, 2024

नवोदय रिजल्ट वेटिंग लिस्ट आ गया

नवोदय विद्यालय समिति ने पहले और दूसरे चरण के लिए जेएनवीएसटी लिखित परीक्षा क्रमशः 4 नवंबर 2023 और 23 जनवरी 2024 को आयोजित की थी। एनवीएस अधिकारियों ने अभी तक जेएनवीएसटी परिणाम जारी होने की सटीक तारीख का खुलासा नहीं किया है।

नवोदय परिणाम 2024 तक पहुंचने के लिए, उम्मीदवारों को मेरिट सूची डाउनलोड करनी होगी जो नवोदय विद्यालय समिति छात्र के प्रदर्शन के आधार पर बनाएगी। जेएनवीएसटी मेरिट सूची 2024 नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट (www.navोदय.gov.in) पर देखी जा सकती है, और छात्र लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

नवोदय रिजल्ट वेटिंग लिस्ट आ गया

नवोदय रिजल्ट यहाँ से देखे

उम्मीदवार वर्तमान में 6वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए जेएनवीएसटी परिणाम 2024 की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं, जो फरवरी 2024 के महीने में जारी होने वाला है। उम्मीदवारों को जेएनवीएसटी परिणाम डाउनलोडिंग फॉर्म को आवश्यक रूप से भरना होगा। जेएनवीएसटी मेरिट सूची 2024 तक पहुंचने के लिए जानकारी।

यदि छात्र जेएनवीएसटी लिखित परीक्षा और श्रेणीवार कट ऑफ अंक पास कर लेते हैं तो उन्हें चयन परीक्षा में ले जाया जाएगा और चयन परीक्षा परिणाम मेरिट सूची के रूप में मार्च 2024 के महीने में जारी किया जाएगा। जवाहरलाल नेहरू विद्यालय चयन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार भारत के शीर्ष रैंक वाले बोर्डिंग स्कूलों में दाखिला लेने में सक्षम हैं जो उनकी शिक्षा लागत को बहुत कम रखते हुए उच्च शैक्षणिक मानक प्रदान करते हैं।

नवोदय रिजल्ट आ गया

नवोदय परिणाम 2024

संगठन नवोदय विद्यालय समिति
लेख नवोदय परिणाम 2024
इंतिहान जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024
कक्षा छठा और नौवां
वर्ग परिणाम
प्रवेश परीक्षा तिथि 4 नवंबर और 20 जनवरी (चरण I/II)
परिणाम दिनांक  12 April 2024 4:30 PM
तरीका ऑनलाइन ऑफ़लाइन
आधिकारिक वेबसाइट study village

राष्ट्रीय नियमों और विनियमों के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित छात्र अधिकांश सीटों पर रहते हैं जो लगभग 75% थी, और श्रेणीवार सीट आवंटन के लिए अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 15% सीटें और अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5% सीटें थीं ( अनुसूचित जनजाति)।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के पास 27% सीटें हैं, जबकि शारीरिक विकलांगता वाले उम्मीदवारों के पास 3% आरक्षित सीटें हैं। लड़कियों को अतिरिक्त लाभ होता है क्योंकि जेएनवीएसटी चयन परीक्षा में सभी तीसरी सीटें महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित होती हैं जो यह सुनिश्चित करती हैं कि प्रत्येक उम्मीदवार को समान अवसर मिल रहे हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (जेएनवीएसटी) में प्रयुक्त आरक्षण नीति यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी श्रेणी या जाति के आवेदकों को प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने का समान अवसर मिले।

नवोदय परिणाम 2024 डाउनलोड करते समय, छात्रों को जेएनवीएसटी स्कोरकार्ड में दिए गए सभी विवरणों को दोबारा जांचने की सलाह दी जाती है। यदि छात्रों को नवोदय स्कोरकार्ड 2024 में कोई त्रुटि या डिस्पेंसरी मिलती है तो वे नवोदय विद्यालय समिति से संपर्क कर सकते हैं। यहां उन विवरणों की सूची दी गई है जिन्हें छात्र को जांचना चाहिए:

छात्रों का नाम

छात्र के माता-पिता का नाम

रोल नंबर

जन्म की तारीख

लिंग और श्रेणी

ब्लॉक कोड और केंद्र कोड, आदि।

नवोदय कट ऑफ स्कोर 2024

कट ऑफ अंक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा द्वारा 6वीं 9वीं और 11वीं कक्षा में प्रवेश का निर्धारण करते हैं। सामान्य वर्ग के छात्रों को न्यूनतम 73% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, जबकि अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के आवेदकों का लक्ष्य 69% की कट-ऑफ हासिल करना है।

प्रवेश पाने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को कम से कम 58% अंक प्राप्त करने की उम्मीद है, और अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों को कम से कम 63% अंक प्राप्त करने होंगे।

जेएनवीएसटी कट ऑफ प्रतिशत छात्रों के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक प्रदर्शन मानदंड हैं। नवोदय विद्यालय समिति जेएनवीएसटी कट ऑफ मार्क्स 2024 के आधार पर उन पात्र उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी, जिन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा उत्तीर्ण की है और प्रवेश लेने के लिए पात्र हैं।

नवोदय विद्यालय चयन प्रक्रिया 2024

नवोदय परिणाम 2024 जारी होने के बाद, नवोदय विद्यालय समिति एक चयन परीक्षा आयोजित करती है जिसमें छात्र चिकित्सा परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होता है। यह पुष्टि करने के लिए कि उम्मीदवार मानसिक रूप से स्वस्थ हैं, चुने गए छात्रों को एक मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और अपने प्रदान किए गए दस्तावेजों को मूल दस्तावेजों से सत्यापित करना होगा। इसके बाद जवाहर नवोदय विद्यालय समिति 6वीं और 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए पात्र छात्रों के नाम के साथ एक मेरिट सूची प्रदान करेगी।

नवोदय रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें

जेएनवीएसटी लिखित परीक्षा का परिणाम फरवरी 2024 में घोषित किया जाएगा और उम्मीदवार इसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

चरण 1 : जेएनवीएसटी लिखित परीक्षा परिणाम डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति के आधिकारिक पोर्टल (www.navोदय.gov.in) पर खोज करनी होगी।

चरण 2 : अब आवेदकों को परिणाम अनुभाग पर क्लिक करना होगा और “नवोदय परिणाम 2024” लिंक का चयन करना होगा।

चरण 3 : अब छात्रों को नवोदय परिणाम 2024 तक पहुंचने के लिए अपनी कक्षा का चयन करना होगा और अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

चरण 4 : कुछ सेकंड के बाद नवोदय स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा और छात्र चयन परीक्षा के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *