Navodya class 6th Entrance Exam 2021/Jnv 6th Entrance Exam 2021/Navodya 6th Class Entrance Exam 2021

By | October 23, 2020

Navodya class 6th Entrance Exam 2021 

चूंकि देश शर्तें हैं जैसा कि नवोदय ने जारी किया है। बाद में इस लेख पर हम आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार नवोदय विद्यालय द्वारा रखी गई सभी पात्रता मानदंडों के बारे में चर्चा करेंगे। कोई भी छात्र, वह कक्षा 5वीं या 8वीं में है, नवोदय परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन फिर भी नवोदय विद्यालय ने अभी तक 9 वीं कक्षा के प्रवेश के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है।

Navodaya vidyalaya Entrance exam 2021 for class 6th 

जैसा कि हमने पहले ही हमारे आधिकारिक यूट्यूब Study village नवोदय फॉर्म 2021 के बारे में पात्रता मानदंड के बारे में चर्चा की है। इसलिए अब हम फिर से नवोदय फॉर्म 2021 पात्रता मानदंड के बारे में चर्चा कर रहे हैं। चूंकि, नवोदय विद्यालय फॉर्म 5 वीं कक्षा के भारत भर में किसी भी छात्र द्वारा लागू किया जा सकता है, लेकिन कुछ शर्तें हैं जो छात्रों द्वारा नवोदय फॉर्म 2021 के लिए आवेदन करने के लिए पूरी होनी चाहिए।

Navodya Exam 2020

1.नवोदय विद्यालय खोले गए हैं, वे प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। हालाँकि, यदि जिला जहाँ JNV खोला जाता है, बाद की तारीख में द्विभाजित हो जाता है, JNVST में प्रवेश के लिए पात्रता के प्रयोजन के लिए जिले की पुरानी सीमाओं को माना जाता है, यदि नए विस्थापित जिले में अभी तक कोई नया विद्यालय शुरू नहीं हुआ है।

2.प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थी का जन्म 01-05-2008 से पहले और 30-04-2012 के बाद नहीं होना चाहिए (दोनों तिथियां सम्मिलित हैं)। यह उन सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होगा, जिनमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) शामिल हैं।

3.चयन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त या अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा-वी में अध्ययन करना चाहिए या राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान में ‘बी’ सर्टिफिकेट योग्यता पाठ्यक्रम जिस जिले में वह प्रवेश चाहता है |

4.एक स्कूल को मान्यता प्राप्त माना जाएगा यदि वह सरकार या ओ ओ सरकार की ओर से अधिकृत किसी अन्य एजेंसी द्वारा घोषित किया जाता है। जिन स्कूलों ने छात्रों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के तहत ’बी’ प्रमाणपत्र प्राप्त किया है, उन्हें एनआईओएस की मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

एक उम्मीदवार को सत्र 2020-21 में सफलतापूर्वक कक्षा-वी पूरा करना होगा। सत्र 2021-22 के लिए कक्षा- VI में वास्तविक प्रवेश उल्लेखित शर्त के अधीन होगा |

4.ग्रामीण कोटा के तहत प्रवेश का दावा करने वाले एक उम्मीदवार ने सरकार से तृतीय, चतुर्थ और वी कक्षा का अध्ययन किया और उत्तीर्ण किया होगा। / सरकार अनुदानित / मान्यताप्राप्त स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में स्थित एक स्कूल में हर साल एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र खर्च करते हैं।

5.30 सितंबर 2020 को या उससे पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के ates बी ’सर्टिफिकेट कॉम्पिटेंसी कोर्स पास करने वाले उम्मीदवार भी प्रवेश परीक्षा लिखने के लिए योग्य हैं बशर्ते कि वे निर्धारित आयु वर्ग में हों।

6.नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग से एक बच्चे की ग्रामीण स्थिति का प्रमाण पत्र जिले के तहसीलदार / जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किए जाने वाले एक प्रमाण पत्र के आधार पर तय किया जाएगा कि यह दर्शाता है कि बच्चा पिछले तीन वर्षों से ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहा है। उपरोक्त योजना के तहत अध्ययन करने वाले और शहरी और अधिसूचित क्षेत्रों में रहने वाले छात्र ग्रामीण कोटा में सीट प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं हैं।

उम्मीदवारजो 15 सितंबर, 2020 से पहले पदोन्नत और कक्षा-वी में भर्ती नहीं हुए हैं, वे आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

7.एक जिले की कम से कम 75% सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से चयनित उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी और शेष सीटें जिले के शहरी क्षेत्रों से भरी जाएंगी।

8. ग्रामीण कोटे के तहत प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थी को ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त / सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों से पूर्ण शैक्षणिक सत्र कक्षा- III, IV और V में अध्ययन करना चाहिए। हालांकि, उम्मीदवार को उसी जिले से कक्षा-वी में पूर्ण शैक्षणिक सत्र का अध्ययन करना चाहिए जहां प्रवेश मांगा गया है।

9. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की योजनाओं के तहत अध्ययन करने वाले उम्मीदवारों को जिला मजिस्ट्रेट / तहसीलदार / खंड विकास अधिकारी द्वारा जारी अपने ग्रामीण स्थिति प्रमाण पत्र का उत्पादन करना चाहिए।

How to apply for navodaya form 2021 class 6th :

ऑनक्रिया के माध्यम से जेएनवी चयन परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। Www.navodaya.gov.in के माध्यम से लिंक एनवीएस के प्रवेश पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण नि: शुल्क किया जा सकता है। परिणामों की घोषणा के बाद निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों के लिए निवास, आयु, पात्रता आदि के प्रमाणों का सत्यापन किया जाएगा।

(ii) पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और उम्मीदवार और उसके माता-पिता / अभिभावक दोनों के हस्ताक्षर के साथ फोटो के साथ प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। अटैचमेंट को केवल 10-100 केबी के आकार के jpg प्रारूप में अपलोड किया जाना चाहिए।

(iii) एनआईओएस से उम्मीदवारों के मामले में, उम्मीदवारों को `बी ‘प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए और निवास उसी जिले में होना चाहिए जहां वह प्रवेश के लिए आवेदन कर रहा है।

(iv) ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म खुले स्रोत और मुफ्त में है। किसी भी स्रोत जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, मोबाइल, टैबलेट आदि से आवेदन जमा किया जा सकता है।

(v) सभी जेएनवी में उम्मीदवारों / अभिभावकों को मुफ्त में आवेदन अपलोड करने के लिए सहायता डेस्क उपलब्ध होगी। माता-पिता उम्मीदवार के साथ जेएनवी में सहायता डेस्क और आवश्यक दस्तावेजों जैसे कि उम्मीदवार और उसके माता-पिता / अभिभावक के हस्ताक्षर के साथ प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर के साथ वैध मोबाइल नंबर के साथ एक मोबाइल फोन के लिए संपर्क कर सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया।

Navodya Exam Admit Card Download kaise kare 

एडमिट कार्ड एनवीएस द्वारा तय तिथि के अनुसार उपलब्ध कराए जाएंगे, जो कि आवेदन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। जेएनवीएसटी के आयोजन से पहले उम्मीदवारों / अभिभावकों द्वारा एडमिट कार्ड मुफ्त में डाउनलोड किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *