IPU Result 2021 / IPU Result 2021 Deleard 2021 / IPU Result Release date 2021 / IPU BA, B.Sc, B.Com B.Tech Odd/Even Sem Result 2021

By | October 6, 2021

IPU Result 2021 

IPU परिणाम 2021: गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर यूजी और पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों के परिणाम की घोषणा की है। IPU Result 2021 जिन छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था, वे नीचे दिए गए लिंक से अपना परिणाम देख सकते हैं। उपलब्ध परिणाम पीडीएफ प्रारूप में होगा, IPU Result 2021  इसलिए आपको विवरण रखने और लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं है। छात्रों को परिणाम में उनकी फोटो और अन्य विवरण मिल जाएगा। IPU Result 2021 जिन छात्रों ने अपनी परीक्षा पास कर ली थी, उन्हें अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा और जो अपने अंतिम वर्ष में हैं उन्हें विश्वविद्यालय से डिग्री मिलेगी। 

            6 अक्टूबर को नवीनतम अपडेट: विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न विषयों के लिए कुछ और परिणाम जारी किए गए। नीचे दिए                                                      गए लिंक की जाँच करें। 

दिए गए लेख में, छात्रों को गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय परिणाम से संबंधित सभी आवश्यक विवरण मिलेंगे। इसमें विश्वविद्यालय, प्रवेश प्रक्रिया, परिणाम तिथियों, परिणाम की जांच करने की प्रक्रिया और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी शामिल होगी। 

GGS Indraprastha University Result 2021,1/2/3/4/5 sem IPU B.ed B.Tech B.A  Results

IPU Result 2021 

विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आईपी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं पूरे वर्ष अलग-अलग महीनों में आयोजित की जाती हैं और इसी तरह परिणाम भी होते हैं। IPU Result 2021 Deleard 2021 अधिकांश कार्यक्रमों के लिए अंतिम अवधि की परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित की जानी चाहिए। विश्वविद्यालय परिणाम केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से घोषित किया जाता है।

छात्रों को व्यक्तिगत रूप से ईमेल या डाक के माध्यम से कोई परिणाम नहीं भेजा जाएगा।IPU Result 2021 Deleard 2021 विश्वविद्यालय एक पीडीएफ फॉर्म में परिणाम की घोषणा करता है और इस प्रकार छात्र के लिए रोल नंबर, नामांकन संख्या आदि जैसे कोई लॉगिन विवरण दर्ज किए बिना परिणाम की जांच करना आसान हो जाता है।

IPU परिणाम पीडीएफ में जानकारी शामिल है जैसे- कार्यक्रम का नाम, कार्यक्रम कोड, सेमेस्टर / वर्ष, परिणाम तैयार करने की तिथि, परिणाम घोषित करने की तिथि, संस्थान आईडी, छात्र आईडी, छात्र की तस्वीर, रोल नंबर, पेपर आईडी, योजना आईडी, विषय , विषयवार अंक, कुल अंक / ग्रेड, टिप्पणी, आदि।  

IPU 2021 Result links

For Latest IPU result click here 

 

Procedure to check the IPU Result 2021 

GGSIU केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से विश्वविद्यालय परीक्षा और प्रवेश परीक्षा दोनों के परिणाम घोषित करता है। इसलिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम की जांच करने की आवश्यकता है क्योंकि कोई अन्य मोड लागू नहीं होगा। छात्र नीचे दिए गए GGSIU परीक्षा IPU परिणाम की जांच करने के लिए पूरी प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं- 

  • सबसे पहले जीजीएसआईयू की आधिकारिक वेबसाइट ipu.ac.in पर जाएं।
    होमपेज पर परीक्षा टैब पर जाएं। 
  • परीक्षा परिणाम लिंक पर क्लिक करें। 
  • उस प्रासंगिक विकल्प का चयन करें जिसमें उस पाठ्यक्रम का नाम शामिल है जिसका आप परिणाम देखना चाहते हैं। 
  • एक परिणाम पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • छात्र भविष्य में संदर्भ के लिए परिणाम पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। 

IPU Revaluation 2021 

प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में छात्र पुन: जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसी के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को आवेदन पत्र जमा करना होगा। रीचेकिंग परिणाम एक पीडीएफ के रूप में घोषित किया जाता है जिसमें कार्यक्रमों के साथ छात्रों के नाम और नामांकन संख्या और परिवर्तनों पर टिप्पणी होती है।

विश्वविद्यालय के परिणाम के बारे में नियमित अपडेट और जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्रों को संबंधित संकाय और वेबसाइट के संपर्क में रहने की आवश्यकता है। परिणाम घोषित होने के बाद, विश्वविद्यालय सत्र के अंत में अंक पत्र और अन्य प्रमाण पत्र जारी करेगा। छात्र अपनी मार्कशीट और अन्य प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। 

 

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय जीजीएस आईपीयू परिणाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें। इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के परिणाम से संबंधित अपने प्रश्न हमारे साथ कमेंट बॉक्स के माध्यम से साझा करें।

 

CBSE 10th Class Date Sheet 2022/ CBSE 10th term 1 Time Table 2022 / CBSE 10th exam date 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *