NEET Phase 2 Registration Kaise kare 2021 / NEET Phase 2 Registration 2021 / NEET Phase 2 Registration online form 2021

By | October 3, 2021

NEET Phase 2 Registration Kaise kare 2021  

एनईईटी चरण 2 पंजीकरण 2021 आवेदन तिथियां, फॉर्म, अनुसूची एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से चेक की जा सकती है। NEET चरण 2 पंजीकरण 2021 के बारे में पूरी जानकारी हमारे लेख में उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी, जिन्होंने चरण 1 की परीक्षा दी थी।NEET Phase 2 Registration Kaise kare 2021 हमारे लेख में, आपको आवेदन तिथियों, प्रपत्रों, अनुसूचियों और पात्रता के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। ताकि आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकें। NEET Phase 2 Registration Kaise kare 2021 इसलिए इसे अंत तक ध्यान से पढ़ें। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।  

NEET Phase 2 Registration 2021  

यह राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा वर्ष में केवल एक बार आयोजित किया जाता है और यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। NEET Phase 2 Registration 2021 इस परीक्षा के लिए चरण 1 की परीक्षा 12 सितंबर 2021 को आयोजित की गई थी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई 2021 को शुरू किया गया था, और आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2021 निर्धारित की गई थी। इसके लिए इसे ऑनलाइन मोड में ही आयोजित किया गया था। एक निर्दिष्ट अवधि के लिए आधिकारिक वेबसाइट।  

सभी छात्र जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है और उपस्थित हुए हैं, कुछ समय बाद आपकी परीक्षा का परिणाम जारी किया गया है। NEET Phase 2 Registration 2021 सभी छात्र, चाहे उन्होंने चरण 1 की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या नहीं, इस परीक्षा के लिए भी सीधे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी जारी नहीं की गई है। NEET Phase 2 Registration 2021 लेकिन आवेदन शुरू होने से कुछ समय पहले आपको स्पष्ट जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।  

NEET Registration 2021

Organized by National Testing Agency [NTA]
Exam name National Eligibility cum Entrance Test [NEET]
State All over India
Application date Coming Soon
Exam date Coming Soon
Phase 2 registration date NA
Website neet.nta.nic.in

Eligibility Criteria for NEET Phase 2 Registration 2021 

इस परीक्षा के लिए आपको सबसे पहले अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आवेदन करने के लिए संस्था की ओर से कुछ नियम बनाए गए हैं जिनके अनुसार आप अपना फॉर्म भर सकते हैं। तो इस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं: –

दिनांक 

चरण 1 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई से 10 अगस्त 2021 तक किया गया था। उसके बाद 12 सितंबर 2021 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। अब चरण 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे।  

NEET Phase 2 registration
 

उम्र

आवेदन करने के लिए आपको अपनी उम्र का भी ध्यान रखना होगा जिसके बारे में आपको हमारे लेख में बताया जाएगा। आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा नहीं है। आप 17 साल बाद किसी भी उम्र में इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।  

शिक्षा

इसके लिए आवेदन करने के लिए अगर आपने अपने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश मेन सब्जेक्ट में 12वीं पास कर ली है तो ही आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप चाहें तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं.  

राष्ट्रीयता

आप इस परीक्षा के लिए किसी भी राज्य से आवेदन कर सकते हैं और साथ ही विदेश के छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य नहीं है क्योंकि यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। भारत के संस्थान में प्रवेश लेने के लिए आपको यह परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। क्योंकि इसी के आधार पर आपका चयन होगा।  

प्रयास

सभी छात्रों को इसके बारे में जानना चाहिए: वे इस परीक्षा के लिए कितनी बार आवेदन कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि आप इस परीक्षा को अनगिनत बार अटेम्प्ट कर सकते हैं। क्योंकि इस परीक्षा में सभी छात्रों का चयन उनकी योग्यता के अनुसार ही किया गया है। साथ ही आपको बता दें कि इस परीक्षा का चयनित स्तर बहुत अधिक होता है।  

योग्य

इस परीक्षा को पास करने के लिए, आपको संगठन द्वारा तय किए गए योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। इस परीक्षा के लिए अर्हक अंक सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग तय किए जाएंगे, जिसके बारे में पूरी जानकारी हमारे लेख में उपलब्ध होगी। तो नीचे दी गई तालिका को ध्यान से पढ़ें:-  

Category Qualify Marks
GEN 50%
OBC 40%
SC 40%
ST 40%
PWD 45%

NEET Phase 2 Schedule  

यह परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी, जिसके बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे लेख में उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसी कोई शर्त नहीं है कि चरण 2 में उपस्थित होने के लिए आपको चरण 1 परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। कोई भी एनईईटी चरण 2 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। इस परीक्षा में पास होने वाले सभी छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। यह प्रक्रिया संस्था द्वारा ही संचालित की जाएगी।  

How to do online NEET Phase 2 Registration 2021?

  1. First of all, you have to go to the NTA website.
  2. On the home page, click on the registration option.
  3. On the next page, fill in all your details correctly.
  4. Save and download the registration form. 

अगर आप नीट फेज 2 रजिस्ट्रेशन 2021 के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते हैं और हम जल्द ही आपको जवाब देंगे।  

Official Website Click here
Study Village Home Check Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *