JEE Main Counselling 2021 / JEE Main Allotment Registration 2021 / JEE Main Counselling Registration Fees 2021

By | October 3, 2021

JEE Main Counselling 2021

जेईई मेन काउंसलिंग 2021 सीट आवंटन पंजीकरण तिथियों की जांच यहां की जा सकती है। जोसा काउंसलिंग विवरण जारी किया जाना है। जेईई मेन काउंसलिंग 2021 के बारे में सभी जानकारी आपको स्पष्ट रूप से प्रदान की जाएगी, आशा है कि आप इसे अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे। JEE Main Counselling 2021 हमारे लेख में आपको काउंसलिंग की तारीखों की जानकारी दी जाएगी और सीट आवंटन की भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। JEE Main Counselling 2021 इसके अलावा आपको आवेदन शुल्क और जरूरी दस्तावेजों के बारे में भी बताया जाएगा। काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी दी गई है।  

JEE Main Counselling 2021 

यह परीक्षा हर साल संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती है, जिसके लिए बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। लेकिन इस परीक्षा में आप अपने अंकों के अनुसार ही पास होते हैं और यह परीक्षा पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके से आयोजित की जाती है। JEE Main Allotment Registration 2021 सभी छात्र इस परीक्षा को पास करने के लिए पूरे साल तैयारी करते हैं क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही। JEE Main Allotment Registration 2021 आप अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं और उसमें एडमिशन ले सकते हैं। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जिसके लिए विभिन्न राज्यों के छात्र आवेदन करते हैं।  

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने और उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को अब काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको पहले प्रीलिम्स परीक्षा देनी होगी और उस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की मुख्य परीक्षा होगी। JEE Main Allotment Registration 2021 जो छात्र मुख्य परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होते हैं, उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद ही आपका चयन होता है। ये परीक्षाएं अलग-अलग कोर्स के लिए आयोजित की जाती हैं, जिसके लिए जल्द ही काउंसलिंग की तारीख जारी की जाएगी।  

JEE Main Seat Allocation 2021

Authority name Joint Seat Allocation Authority [JoSAA]
Exam name Joint Entrance Exam [JEE] Main
Level National
Counselling mode Online
Counselling registration date NA
Website josaa.nic.in  

 

JEE Main Seat Allotment 2021 

उन सभी छात्रों के लिए जो परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और परीक्षा उत्तीर्ण की है, तो उन्हें काउंसलिंग के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। काउंसलिंग के बाद उपलब्ध सीटों के हिसाब से ही इस परीक्षा में आपका चयन होगा। इसके लिए कितनी सीटें आवंटित की गई हैं, इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है।  

JEE Main Counselling
 

लेकिन आपको बता दें कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 31 संस्थानों ने भाग लिया है। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के 25 संस्थानों ने भाग लिया है। सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के लगभग 28 संस्थानों ने भाग लिया है। 

JEE Main Counselling Registration Fees 2021  

आपको जेईई काउंसलिंग के लिए संगठन द्वारा तय किए गए पंजीकरण शुल्क भी जमा करना होगा। जिसके बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे लेख में उपलब्ध कराई जाएगी और सभी को यह शुल्क जमा करना होगा। 

आप इसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन मोड में जमा कर सकते हैं। यह शुल्क उन सभी श्रेणियों के लिए अलग से जारी किया जाएगा जो संगठन द्वारा जारी किए गए हैं। ये पंजीकरण शुल्क इस प्रकार हैं:-  

Category Registration Fees
SC Rs.20,000/-
ST Rs.20,000/-
SC – PWD Rs.20,000/-
ST – PWD Rs.20,000/-
GEN – PWD Rs.20,000/-
Others Rs.45,000/-

 

Documents Required for JEE Main Counselling 2021  

मुख्य परीक्षा के लिए काउंसलिंग के लिए आपको सबसे पहले अपना फॉर्म भरना होगा। लेकिन उसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जिनके बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएगी। आपके दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार होंगे:-  

  • Identity card
  • Birth certificate
  • Category certificate
  • Passport size photograph
  • Registration fees proof
  • 12th class mark sheet
  • Scorecard of JEE Main
  • Admit card of JEE Main
  • Allotment letter of JEE Main  

How to register online for JEE Main Counselling 2021? 

  1. For this, you have to click on the link to JoSAA’s website.
  2. After that on the home page, you have to search and select the registration option.
  3. On the next page, you have to submit all the asked details and fees.
  4. Your registration for Counselling will be completed.
  5. Save the form and save it in PDF also.  

आशा है आपको हमारे लेख में उपलब्ध जेईई मेन काउंसलिंग 2021 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी, अगर आप अभी भी इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें।   

Official Website Click Here  

BSTC Counselling 2021/ BSTC Counselling 2021 Seat Allotment release date 2021/ BSTC Allotment Date 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *