REET Admit Card 2021 releasing today at reetbser21.com, Exam on 26 September

By | September 16, 2021

REET Admit Card 2021 releasing today at reetbser21.com, Exam on 26 September

REET Admit Card 2021 वेबसाइट www.reetbser21.com/ से डाउनलोड करें राजस्थान आरईईटी 2021 पेपर 1 और पेपर 2 उपलब्धता स्थिति के लिए एडमिट कार्ड। नई आरईईटी 2021 परीक्षा तिथि की जांच करें। बोर्ड के एक अधिकारी ने एनडीटीवी को पुष्टि की है कि आरईईटी एडमिट कार्ड 16 सितंबर 2021 को जारी किया जाएगा।

शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा 26 सितंबर 2021 को राजस्थान के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होने वाली है। आरईईटी परीक्षा पूरे राज्य में एक ही दिन में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा आधिकारिक तौर पर अप्रैल महीने में होने वाली थी लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। 

एनडीटीवी इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा के लिए आरईईटी एडमिट कार्ड 2021 16 सितंबर 2021 के आसपास जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आसानी से नीचे उपलब्ध लिंक पर जाकर आरईईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर हम आवेदन की संख्या को देखें तो यह सबसे बड़ी परीक्षा है जिसे राजस्थान सरकार आयोजित करने जा रही है। कृपया राजस्थान आरईईटी परीक्षा 2021 के संबंध में यहां लिखे गए सभी विवरण पढ़ें। 

REET Admit Card 2021 Complete Details

Exam Type Eligibility Test
Exam Board Rajasthan Education Board
Exam Name REET 2021
Examination Mode Offline
Exam Date 26 September 2021
REET Admit Card release Date 16 September 2021
Official Website reetbser21.com
Article Category Admit Card

reet admit card 2021
 

उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और उसका प्रिंट लेने की अनुमति होगी। राजस्थान शिक्षा बोर्ड (संचालन प्राधिकरण) उम्मीदवारों के डाक पते पर प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजेगा।

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा केवल राजस्थान में आयोजित की जाएगी। राजस्थान के बाहर के उम्मीदवारों को केवल आवंटित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में उपस्थित होने की आवश्यकता है।

About REET 2021 

आरईईटी एक टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट है जो हर साल एनसीटीई के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाना आवश्यक है। इससे पहले राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने इस परीक्षा को दो बार आरटीईटी के रूप में आयोजित किया था। बाद में, परीक्षा का नाम बदलकर आरईईटी परीक्षा कर दिया गया। राजस्थान बोर्ड अब तक दो बार रीट आयोजित कर चुका है।

इस साल तीसरी कक्षा शिक्षक भर्ती के लिए आरईईटी आयोजित की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा कुल 31000 रिक्तियों को अधिसूचित किए जाने की उम्मीद है।

Instructions regarding REET Admit Card 

आवेदन सत्यापन
आवेदन जमा करने के बाद पहले चरण में, राज एडु बोर्ड आवेदन विंडो अवधि के दौरान ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों को मान्य करेगा। बोर्ड उन उम्मीदवारों को सूचित करेगा जिनके आवेदनों में विसंगतियां हैं, अंतिम रूप से परीक्षा बुलाने से पहले आवेदनों को संपादित करने के लिए। बोर्ड अस्वीकृति के कारण के साथ उम्मीदवारों की अस्वीकृति सूची भी जारी करेगा। 

Roll Number & Exam Centre allotment

रोल नंबर और परीक्षा केंद्र आवंटन
उसके बाद, बोर्ड रोल नंबर आवंटित करेगा और उसके अनुसार परीक्षा केंद्र आवंटित करेगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके आरईईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा तिथि से कम से कम 10 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक सक्रिय हो जाता है। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में आरईईटी एडमिट कार्ड 2021 का उत्पादन करना होगा।

प्रवेश पत्र के साथ, उम्मीदवारों को एक वैध फोटो पहचान पत्र लाना होगा। साथ ही, एडमिट कार्ड पर दिए गए स्थान पर एक हालिया पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाना चाहिए। अंगूठे का निशान परीक्षा निरीक्षक की उपस्थिति में ही चिपकाया जाना चाहिए। 

A candidate can bring any of the documents written below to the exam hall to show as a valid photo ID.

    • Aadhaar Card
    • Voter ID Card
    • Pan Card
    • Driving License
    • Passport
    • State or Centre Government’s Photo ID Cards

नोट: आधार कार्ड नामांकन पर्ची और राशन कार्ड को वैध आईडी कार्ड नहीं माना जाता है। 

मूल रूप में एक फोटो आईडी और उसी की एक फोटोकॉपी लानी होगी। उम्मीदवार की वैधता के सत्यापन के लिए परीक्षा निरीक्षक आपकी फोटो आईडी और प्रवेश पत्र मांगेगा। 

Advisory for REET Admit Card & Exam 

उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन वैध पहचान प्रमाण (ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर आईडी / आधार कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट / कोई अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त फोटो पहचान) के साथ एडमिट कार्ड अपने साथ लाना होगा।

उम्मीदवार को अपना हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो एडमिट कार्ड में दिए गए स्थान पर चिपकाना होगा। चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण समाप्त होने तक उम्मीदवार को REET ADMIT CARD को अपने पास रखना चाहिए। 

REET Exam Pattern- Level-I

Subject Questions Marks
Child Development & Pedagogy (Compulsory) 30 30
The language I: Hindi /Sanskrit /English /Gujarati/ Punjabi/ Sindhi/ Urdu 30 30
Language-II: Hindi/ Sanskrit/ English/ Gujarati/ Punjabi/ Sindhi/ Urdu 30 30
Mathematics 30 30
Environmental Studies 30 30
Total 150 150

REET Exam Pattern: Level-II

Subject Questions Marks
Child Development & Pedagogy (Compulsory) 30 30
The language I: Hindi/ Sanskrit/ English/ Gujarati/ Punjabi/ Sindhi/ Urdu 30 30
Language-II: Hindi/ Sanskrit/ English/ Gujarati/ Punjabi/ Sindhi/ Urdu 30 30
Mathematics & Science (For Math & Science Teacher) OR Social Studies/ Social Science (For Social Studies/ Social Science Teacher) 60 60
Total 150 150 

Note: There is no Negative Marking in the REET Exam 2021. 

How to Download REET Admit Card 2021? 

आरईईटी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करने के लिए, आवेदक यहां लिखे गए लिंक और गाइड का पालन कर सकते हैं। आरईईटी प्रवेश पत्र देखने और डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को उनके साथ अपनी आवेदन आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। 

  1. First of all, visit the link to the official website available below.
  2. Then on Click on Admit Card link.
  3. A login form will be displayed on the screen.
  4. Enter Application ID/ Registration Number or Challan Number and Password, and click the submit button.
  5. Your REET Exam Admit Card will be displayed on the screen.
  6. Just download and take a print of the admit card 

TS PGECET Counselling 2021 Dates, Schedule, Process, Fee

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *