Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2021: 8393 vacancies

By | September 15, 2021

Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2021: 8393 vacancies

Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2021: at educationrecruitmentboard.com: पंजाब राज्य में स्कूल शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी शिक्षक भर्ती 2021 की भर्ती के लिए कुल 8393 रिक्तियों की घोषणा की है। पंजाब प्री प्राइमरी टीचर आवेदन 1 से शुरू होने वाला है। दिसंबर 2020 और इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर है। इस नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। पंजाब सरकार द्वारा जारी रिक्तियों के लिए Educationrecruitmentboard.com प्री-प्राइमरी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 / – रुपये है जबकि आरक्षित वर्ग (एससी / एसटी) के लिए यह 500 रुपये है।  

Update: Last date to submit online application for Pre-primary teacher is 11th October 2021. 

पंजाब सरकार ने सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में रिक्तियों को जारी करके एक सुनहरा मौका दिया है। लेख इस पंजाब प्री प्राइमरी टीचर भर्ती के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरणों को कवर करेगा। पंजाब प्री प्राइमरी टीचर भर्ती 2021 . के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए आवेदकों को विस्तृत लेख के माध्यम से जाने की जरूरत है 

punjab pre primary
  

Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2021

प्राधिकरण ने लेख में उल्लिखित आधिकारिक अधिसूचना पर पंजाब पूर्व प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020-21 का पूरा विवरण प्रदान किया है। हमारे ब्लॉग में मौजूद जानकारी की पुष्टि के मामले में आवेदक केवल आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब सरकार द्वारा घोषित पद के लिए चयन का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवार को विस्तृत अधिसूचना के माध्यम से जाना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा जो 1 दिसंबर 2020 से उपलब्ध होगा।

भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास बुनियादी शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। प्री-प्राइमरी स्कूल शिक्षा में सर्टिफिकेशन कोर्स के साथ उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट न्यूनतम 45% प्रतिशत आवश्यक) होना चाहिए। पात्रता के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया लेख देखें और प्री-प्राइमरी शिक्षक भर्ती 2021 के बारे में किसी भी अपडेट को कभी भी याद न करने के लिए लेख को बुकमार्क करें। 

पद के लिए चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा और इसके बाद प्राधिकरण मेरिट सूची तैयार करेगा, जिस पर प्राथमिक शिक्षक 2021 के पद के लिए चयन किया जाएगा। 

Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2021- Important Details

पंजाब प्री प्राइमरी टीचर 2021 की भर्ती के बारे में महत्वपूर्ण विवरण नीचे उल्लिखित हैं। भर्ती के लिए सभी प्रासंगिक जानकारी केवल इस ब्लॉग पर प्राप्त करें। 

Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2020 8393 vacancies

 

Authority Department of School Education, Punjab
Official Website https://educationrecruitmentboard.com/
Category Pre- Primary Teacher Recruitment 2020-21
Post Pre-Primary Teacher
Advt No. 2020299562
Vacancies 8393 posts
Notification released on 24 November 2020
Punjab Pre Primary Teacher Online Form Starts 1st December 2020
End date to apply for the post 11th October 2021
Essential Education Criteria Diploma Holder, PG Diploma, Senior Secondary and Other Qualifications
Location Punjab

Pre-Primary Teacher Recruitment 2021 Vacancies

इस भर्ती के लिए प्राधिकरण द्वारा कुल 8393 रिक्तियां जारी की गई हैं। उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों को श्रेणीवार वर्गीकृत किया गया है। सिंहावलोकन में विभिन्न ट्रेडों और विशेषज्ञता के क्षेत्र के संबंध में रिक्तियों का वर्गीकरण शामिल है। शारीरिक रूप से विकलांग के साथ आरक्षित के लिए रिक्तियां जिनमें शामिल हैं (दृष्टि बाधित, श्रवण बाधित, अस्थि विकलांग बौद्धिक विकलांगता (ऑटिज्म और एक प्रतिशत विशिष्ट सीखने की अक्षमता और मानसिक बीमारी या एकाधिक अक्षमताओं को ऊपर क्रमांक I से 4 में निर्दिष्ट किया गया है, जिसमें बधिर भी शामिल हैं- अंधापन) को पूर्व-प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना के स्नैप में संक्षेप में समझाया गया है। विवरण इस प्रकार हैं-: 

pre-primary-teacher-recruitment-2020

 

Pre-Primary Teacher Recruitment 2021 Educational Criteria

पंजाब पूर्व प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए नामांकन करने वाले उम्मीदवार के लिए शैक्षिक मानदंड इस शर्त के तहत आना चाहिए कि आवेदक ने न्यूनतम 45% अंकों के साथ इंटरमीडिएट या किसी अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवार के पास कम से कम 1 वर्ष की अवधि के लिए नर्सरी कक्षा के लिए डिप्लोमा प्रमाणन पाठ्यक्रम होना चाहिए। इसके अलावा, सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए, आवेदक ने हाईस्कूल तक पंजाबी भाषा को एक विषय के रूप में चुना होगा।

आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्राधिकरण द्वारा शिक्षक भर्ती के संबंध में कोई भी नया अपडेट हमारे पेज पर सूचित किया जाएगा। 

 

Age Limit

तत्कालीन भर्ती के लिए महत्वपूर्ण आयु 1 दिसंबर 2020 है। 18 से 37 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार पद के लिए पात्र हैं। पात्रता की महत्वपूर्ण तिथि से पहले उम्मीदवारों की आयु होनी चाहिए। 
 

Pre primary teacher recruitment Application Fees 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदकों को 1000/- रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के समुदाय से संबंधित आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500/- रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क भुगतान के ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा किया जा सकता है जिसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान शामिल है। 

पूर्व प्राथमिक शिक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया

भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। प्राधिकरण लिखित परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार करेगा। 

Steps to apply for Pre-Primary Teacher Recruitment 

भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा। प्राधिकरण द्वारा लिंक सक्रिय होने के बाद नीचे दिए गए पृष्ठ पर सीधे लिंक उपलब्ध होंगे। 

  • चरण 1: सबसे पहले, स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब के आधिकारिक पोर्टल @ www.educationrecruitmentboard.com पर जाएं। 
  • चरण 2: अब, स्कूल शिक्षा विभाग का आधिकारिक होमपेज स्क्रीन पर फ्लैश होगा।
  • चरण 3: पूर्व-प्राथमिक शिक्षक की भर्ती के बारे में होमपेज पर चमकती नवीनतम समाचार पर क्लिक करें। 
  • स्टेप 4: नोटिफिकेशन पर टैप करें और अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। 
  • चरण 5: निर्देश को ठीक से पढ़ें और आवेदन पत्र में पूछे गए विवरण को भरना शुरू करें। 
  • चरण 6: आवेदन पत्र में पूछे गए सभी प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क के भुगतान की दिशा में आगे बढ़ें।
  • चरण 7: आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद, शुल्क रसीद की एक प्रति लें और इसे भविष्य के संदर्भों के लिए सुरक्षित रखें।
  • चरण 8: आवेदक को पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी जिसे प्रवेश पत्र डाउनलोड के समय दर्ज करना होगा। 

Click here to apply online 

Punjab Teacher Recruitment Admit Card 2021 

पंजाब शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड महत्वपूर्ण है। उम्मीदवार स्कूल और शिक्षा विभाग के आधिकारिक पोर्टल यानी www.educationrecruitmentboard.com से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्राधिकरण द्वारा एडमिट कार्ड अपलोड करने के बाद हमारे लेख में सीधे लिंक भी दिए जाएंगे।

परीक्षाओं में शामिल होने के लिए, उम्मीदवार को प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। प्राधिकरण केवल उन्हीं छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देगा जिनके पास प्रवेश पत्र होगा। वर्तमान में, परीक्षा का कार्यक्रम उपलब्ध नहीं है, हालांकि इसे परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले डाउनलोड किया जा सकता है। भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया पृष्ठ पर बार-बार आते रहें। 

Punjab Teacher Recruitment Results 2021 

शिक्षक भर्ती के परिणाम हमारी वेबसाइट पर अधिसूचित किए जाएंगे। उम्मीदवार हमारे पेज के माध्यम से परिणामों के अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, परिणाम प्राप्त करने के लिए आवेदक को आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। प्राधिकरण द्वारा परीक्षा तिथियां जारी होने के बाद ही परीक्षा परिणाम के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है। परीक्षा परिणामों के बारे में सभी नवीनतम अपडेट के लिए कृपया हमारे पेज का अनुसरण करें। 

Punjab Pre Primary Teacher Recruitment 2020- https://educationrecruitmentboard.com/preprimary8393/register-here.aspx

PSEB pre primary teacher recruitment 2020 releated question can be asked below.  

 

Tripura TET Admit Card 2021: Link Hall Ticket, Exam Date Revised

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *