Allahabad State University Result 2021: (OUT), Part UG/PG 1,2,3 B.A B.Com B.Sc Semester Results

By | September 21, 2021

Allahabad State University Result 2021: (OUT), Part UG/PG 1,2,3 B.A B.Com B.Sc Semester Results

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय परिणाम २०२१: प्रो राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय, प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय) ने अपने कुछ यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित किए हैं जिनका लिंक नीचे दिया गया है, लेकिन कुछ और परिणाम हैं जिन्हें घोषित किया जाना बाकी है। और हमें उम्मीद है कि विश्वविद्यालय जल्द ही इसकी घोषणा करेगा। इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी रिजल्ट के बारे में अधिक नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से हमारे पेज पर जाएँ।  

Allahabad State University Result 2021  

छात्रों को अपना इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय परिणाम केवल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर देखना होगा क्योंकि कोई अन्य मोड उपलब्ध नहीं होगा। किसी भी उम्मीदवार को डाक के माध्यम से कोई भौतिक परिणाम नहीं भेजा जाएगा। हालांकि, परिणाम जारी होने के कुछ दिनों बाद उम्मीदवारों को अंकों का मूल विवरण जारी किया जाएगा। जैसे ही परिणाम आएगा हम छात्रों को इसके बारे में अपडेट करेंगे और छात्रों की सुविधा के लिए इस पृष्ठ पर एक परिणाम लिंक भी साझा करेंगे। इस लिंक के माध्यम से, वे आधिकारिक साइट पर इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय परिणाम लिंक के लिए संघर्ष किए बिना आसानी से अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। 

इस पोस्ट में, परिणाम की तलाश में छात्रों और अन्य सभी पाठकों को इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय बीए, बीकॉम के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्राप्त होगी। और बी.एससी. परिणाम जैसे परिणाम तिथियां, परिणाम ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, पुनर्मूल्यांकन से संबंधित जानकारी, पूरक परीक्षा, अंक पत्र, आदि। 

Allahabad State University Exams- Overview

Examination Allahabad State University Examination 2021
Article category Result 
Type of exam University even semester examinations
University  Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (Formerly Allahabad State University), Prayagraj
State Uttar Pradesh
Academic session 2021-22
Course B.Com, B.Sc., B.A., BCA, BBA, MA, MSC, MCOM, MBA, MCA
Date of announcement of result Announced for few courses
Mode of declaration of result Online
Official website https://www.prsuprayagraj.in/

ASU Result 2021 

परिणाम की घोषणा के बाद, इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय छात्रों को मूल मार्कशीट जारी करेगा, जिसे उन्हें संबंधित विभाग से एकत्र करना होगा। 

Allahabad State University Result

उम्मीदवारों को अपना परिणाम देखने के लिए अपना रोल नंबर याद रखना चाहिए। यदि उन्हें रोल नंबर याद नहीं है तो वे एडमिट कार्ड देख सकते हैं या संबंधित विश्वविद्यालय विभाग से अपने रोल नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कह सकते हैं।   

Information Mentioned On Allahabad State University Result Card  

परिणाम पत्रक विश्वविद्यालय परीक्षा में उम्मीदवारों के परिणाम और प्रदर्शन के बारे में जानकारी को इंगित करता है।  

परिणाम जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के छात्र अपने ऑनलाइन परिणाम पत्रक पर निम्नलिखित विवरण पाएंगे- 

  • छात्र का नाम
  • रोल नंबर
  • नामांकन संख्या
  • पाठ्यक्रम/कार्यक्रम का नाम 
  • पाठ्यक्रम सेमेस्टर / भाग / वर्ष
  • विषयों का नाम 
  • शैक्षणिक सत्र
  • महाविद्यालय
  • कोर्स का प्रकार (नियमित/निजी) 
  • पिता का नाम
  • माता का नाम 
  • कागजात/विषयों का नाम
  • प्रत्येक विषय में प्राप्त अंक
  • थ्योरी मार्क्स (यदि लागू हो)
  • आंतरिक मूल्यांकन अंक
  • कुल अंक/अधिकतम अंक 
  • ग्रेड
  • कुल योग
  • परिणाम (पास/असफल)

ASU Exam Scrutiny/ Revaluation  

विश्वविद्यालय में परिणाम की जांच का भी प्रावधान है। परिणाम जारी होने के बाद, विश्वविद्यालय छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन या जांच के लिए आवेदन के बारे में अधिसूचना जारी करेगा। जो लोग अपने परिणाम या किसी भी विषय में अंक से संतुष्ट नहीं होंगे, वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

छात्रों को आवेदन की तारीख, आवेदन पत्र, शुल्क और अन्य आवश्यक जानकारी के बारे में विश्वविद्यालय के पोर्टल पर एक आधिकारिक सूचना के माध्यम से सूचित किया जाएगा। छात्र नियमित रूप से विश्वविद्यालय के पोर्टल का दौरा करें और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पर अपडेट प्राप्त करने के लिए समय पर संबंधित विश्वविद्यालय / कॉलेज विभाग से संपर्क करें।

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें निर्धारित समय के भीतर आवेदन करना है और केवल सिद्धांत विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी रिजल्ट शीट में उम्मीदवार के रोल नंबर, कोर्स, कैच, सब्जेक्ट, बारकोड, मार्क्स और स्क्रूटनी के बाद अंक दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय के पोर्टल से स्क्रूटनी परिणाम भी डाउनलोड करना होगा। स्क्रूटनी का परिणाम अंतिम होगा और बाद में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।  

Allahabad State University Back/Supplementary Exam

विश्वविद्यालय में स्क्रूटनी के साथ-साथ बैक/सप्लीमेंट्री परीक्षा का भी प्रावधान है। एक या एक से अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को पिछली परीक्षा में बैठने और परीक्षा उत्तीर्ण करने और अगले सेमेस्टर/वर्ष में जाने का मौका दिया जाता है। एक असफल छात्र के लिए बैक पेपर एक पूरा साल बचाने का सुनहरा मौका है।

जो उम्मीदवार पूरक परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। पूरक परीक्षाओं के बारे में विवरण विश्वविद्यालय के पोर्टल और संबंधित विभागों के माध्यम से उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है। पूरक परीक्षा का परिणाम भी निर्दिष्ट तिथियों पर आधिकारिक पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा।

जो छात्र बैक परीक्षा में बैठने के इच्छुक किसी भी विषय में अनुत्तीर्ण हो गए हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। उन्हें निर्दिष्ट समय के भीतर आवेदन करना होगा। नियत तिथि के बाद जमा किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

How to check Allahabad State University Result 2021?

 

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है कि ऑनलाइन माध्यम इलाहाबाद विश्वविद्यालय के परिणाम तक पहुंचने का एकमात्र तरीका है, छात्रों को इसे ऑनलाइन एक्सेस करना होगा।

छात्रों को अपना परिणाम डाउनलोड करने में मदद करने के लिए, हमने नीचे एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान की है। वे परिणाम देखने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।  

  • चरण 1- आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – छात्रों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.prsuprayagraj.in/) तक पहुंचने के साथ शुरुआत करनी होगी। वे इस खंड में नीचे साझा किए गए सीधे लिंक पर भी जा सकते हैं।  
  • चरण 2 – परिणाम लिंक खोजें – विश्वविद्यालय पोर्टल के होमपेज पर, उम्मीदवारों को “परिणाम” टैब खोलना होगा।
  • चरण 3 – प्रासंगिक विकल्प चुनें – विभिन्न कार्यक्रमों के लिए परिणाम लिंक की एक सूची दिखाई देगी। उम्मीदवारों को उस कार्यक्रम का चयन करना होगा जिसके लिए वे परिणाम खोज रहे हैं।  
  • चरण 4 – लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें – परिणाम लॉगिन विंडो दिखाई देगी। उम्मीदवारों को परिणाम प्रकार का चयन करना होगा, रोल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।  
  • चरण 5 – परिणाम प्रकट होता है – अंत में, परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। उम्मीदवारों को परिणाम पत्रक में अपने परिणाम की स्थिति की जांच करनी होगी।  
  • चरण 6 – परिणाम डाउनलोड करें और सहेजें – एक बार छात्रों ने परिणाम की जांच कर ली है, तो वे भविष्य के पत्राचार के लिए परिणाम पत्रक का प्रिंट आउट ले सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। 

Allahabad State University Recent Announced Results

M.Sc (Ag). Genetics & Plant Breeding I Semester
M.Sc (Ag). Genetics & Plant Breeding III Semester
M.Sc. (Ag) Soil Science and Agricultural Chemistry III Semester
B.Sc.Ag. (Hons.)-VIII Semester
B.Sc.Ag. (Hons.)-VII Semester
9th Sep 2021
L.L.B.-II Semester 2nd Sep 2021
M.A. (SOCIOLOGY)- II SEMESTER
M.A. (EDUCATION)- II SEMESTER
M.A. (HOME SCIENCE)- II SEMESTER
B.A.LL.B. (Hons.)-II Semester
Bachelor of Computer Application -II Semester
Bachelor of Business Administration – II Semester
1st Sep 2021

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *