NEET, JEE, 12th Board Exams/Maharashtra HSC Exam 2021 Cancelled/Latest News

By | June 4, 2021

NEET, JEE, 12th Board Exams/Maharashtra HSC Exam 2021 Cancelled/Latest News

NEET, JEE, Class 12 Board Exam Updates: महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा 2021 रद्द कर दी गई है। गुरुवार को, उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द कर दीं, केंद्र द्वारा 2021 के लिए सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा रद्द करने के दो दिन बाद। सीबीएसई की घोषणा के बाद, सीआईएससीई और गुजरात (जीएसईबी), मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्य बोर्ड ( एमपी बोर्ड), उत्तराखंड, राजस्थान (आरबीएसई) और गोवा ने अपनी राज्य बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। सीबीएसई जल्द ही कक्षा 12 के मूल्यांकन मानदंड की घोषणा करेगा। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बारे में एसएमएस/ई-मेल के माध्यम से नियमित अपडेट प्राप्त करें। सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करेंआधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2021 के लिए आवेदन विंडो, जो अगस्त के लिए निर्धारित है, जल्द ही शुरू होगी। जेईई मेन और जेईई एडवांस के दो सत्र स्थगित कर दिए गए हैं और नई तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है

NEET, JEE, 12th Board Exams

UP Board Exam 2021 Date Sheet LIVE: Decision on State Boards, JEE, NEET Exam by June 1

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 1 जून 2021 तक बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख और प्रारूप पर अपने निर्णय की घोषणा करेगा। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित की जाएगी। हालांकि, सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है और सुनवाई 31 मई 2021 को होगी।सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए दूसरा प्रस्तावित विकल्प पहले की तरह ही परीक्षा आयोजित करना है। लेकिन, सीबीएसई 12वीं परीक्षा पैटर्न में छोटे-छोटे बदलाव करें। एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र ने 3 घंटे के बजाय 1.5 घंटे की अवधि के साथ परीक्षा देने जैसे पैटर्न में कुछ बदलावों के साथ परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव रखा। सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 पर एक अंतिम निर्णय 1 जून, 2021 तक लिया जाना है। राज्य सरकारें अपनी संबंधित 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए भी निर्णय ले रही हैं।

Maharashtra HSC Exam 2021 Cancelled

महाराष्ट्र कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021: कोरोनावायरस महामारी के कारण महाराष्ट्र सरकार कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर सकती है। दो-तीन दिनों में अंतिम फैसला होने की उम्मीद है। इससे पहले मंगलवार को सीबीएसई और आईसीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी।

महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि राज्य बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा के भाग्य के संबंध में एक प्रस्ताव आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को भेजा गया है क्योंकि यह मुद्दा अभी भी बॉम्बे हाईकोर्ट के समक्ष लंबित है। उसी पर निर्णय दो से तीन दिनों के भीतर घोषित किया जाएगा, वर्षा गायकवाड़ को सूचित किया। मंत्री ने आगे बताया कि छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा राज्य की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

महाराष्ट्र सरकार ने महिला और बाल विकास विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है, जहां राज्य उन बच्चों के बैंक खातों में 5 लाख रुपये जमा करेगा, जिन्होंने COVID-19 महामारी के कारण अपने माता-पिता दोनों को खो दिया था।

Maharashtra Class 12 Board Exam case in Bombay HC

चूंकि महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा मुद्दा अभी भी बॉम्बे एचसी के समक्ष लंबित है, राज्य शिक्षा विभाग राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजेगा। महाराष्ट्र कक्षा 10 और 12 की परीक्षा को लेकर मामला पिछले कुछ समय से बॉम्बे हाईकोर्ट में है। प्रोफेसर धनंजय कुलकर्णी द्वारा एक जनहित याचिका दायर की गई थी, जिसमें इस साल कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने के राज्य सरकार के 19 अप्रैल के फैसले को चुनौती दी गई थी। मामले की सुनवाई 3 जून गुरुवार को होगी।इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की व्याख्या करते हुए अदालत में एक अतिरिक्त हलफनामा दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं थी। सरकार ने यह भी कहा कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तुलना नहीं की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *