Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021/Rajasthan 10th 12th Board Exam General Parmostion 2021/Rbse Exam General Parmostion News 2021

By | June 2, 2021

Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021/Rajasthan 10th 12th Board Exam General Parmostion 2021/Rbse Exam General Parmostion News 2021

राजस्थान सरकार ने देश भर में COVID मामलों में उछाल के बीच कक्षा 10, 12 के लिए राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया है। सरकार ने कक्षा 8, 9 और 11 के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत करने का भी निर्णय लिया है। Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021सीबीएसई बोर्ड परीक्षा स्थगित और रद्द क रने के तुरंत बाद बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक हुई जहां सरकार ने परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया।

आरबीएसई कक्षा 10, 12 परीक्षा 2021 6 मई से शुरू होकर 25 मई को कक्षा 10 और 29 मई को कक्षा 12 के लिए समाप्त होने वाली थी। राज्य में हर साल लगभग 20 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होते हैं। Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021  नई परीक्षा तिथियों की घोषणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा जल्द ही आधिकारिक साइट पर किए जाने की उम्मीद है।

इस बीच, राज्य सरकार ने कक्षा 6 और 7 के छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं के बिना पदोन्नत करने का निर्णय लिया था। छात्रों का मूल्यांकन सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग एंगेजमेंट (SMILE), Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021  स्माइल -2 और राज्य स्थित स्कूलों द्वारा शुरू की गई ‘आओ घर से सिखें’ पहल के आधार पर किया जाएगा।

Conducting authority Rajasthan Board of Secondary Education
Theory exam dates To be announced
Application form start date 26th November 2020
Admit card release date To be announced
Result date To be announced

Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021

Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021

Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021

राजस्थान सरकार ने राज्य में सीओवीआईडी ​​​​मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आरबीएसई कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित करने का फैसला किया है। Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021  राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (आरबीएसई) ने 9 मई से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की योजना बनाई थी। आरबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं।

सीबीएसई द्वारा कोरोना वायरस महामारी के कारण कक्षा 12वीं की परीक्षा स्थगित करने और कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द करने की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद यह फैसला आया है। Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021  इसके अलावा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को COVID-19 के मद्देनजर कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत करने की घोषणा की।

Rajasthan 10th 12th Board Exam General Parmostion 2021

इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा मुद्दे पर चर्चा के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। दूसरे दौर की बैठकों में, शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई अधिकारियों से बात की और कक्षा 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने और कक्षा 10 वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया। सीबीएसई 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू करने की तारीख की घोषणा 15 दिन पहले की जाएगी। इसके अलावा, वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर कक्षा 10 वीं के छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021  जो लोग अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें स्थिति अनुकूल होने पर कक्षा 10वीं की परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा। बाद में, सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने अन्य राज्य बोर्डों से सीबीएसई द्वारा लिए गए निर्णय का पालन करने और छात्रों के स्वास्थ्य और भविष्य के हित में उसके अनुसार कार्य करने का भी आग्रह किया।छात्रों के लिए क्विज टेम्प्लेट में भी बदलाव किया गया है, जहां 20 प्रतिशत वैकल्पिक है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बदलाव केवल इस शैक्षणिक सत्र के लिए किए गए हैं। महामारी खत्म होने के बाद नए सत्र में फिर से पुरानी व्यवस्था लागू की जाएगी। ग्रेड 9-12 के लिए परीक्षण कार्यक्रम 20% आंतरिक ग्रेड और 80% लिखित परीक्षा स्कोर के साथ समान रहता है।

Rbse Exam General Parmostion News 2021

राजस्थान सरकार ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 से 5 तक के सभी छात्रों को राज्य संचालित स्कूलों में पदोन्नत करने का निर्णय लिया है। देश के साथ-साथ राज्य में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच सरकार ने बुधवार को यह फैसला लिया। स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करते हुए ट्वीट किया, ”कोरोना से पैदा हुए हालात को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है. Rajasthan Board Exam General Parmostion News 2021 ”राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बुधवार को राज्य में सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों में स्पाइक के मद्देनजर कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की। राज्य शिक्षा बोर्ड ने यह भी घोषणा की कि कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के पदोन्नत किया जाएगा।राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2021 आरबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। आरबीएसई परीक्षा बोर्ड में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के आवेदकों के लिए छात्र नामांकन की समय सीमा 18 जनवरी, 2021 है। आवेदन केवल आधिकारिक परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *